राजीविका स्वंय सहायता समूहों को ऋण वितरण षिविर का आयोजन | - Do Kadam Ganv Ki Or

Do Kadam Ganv Ki Or

पढ़े ताजा खबरे गाँव से शहर तक

Recent Tube

test banner

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

13 जुलाई 2017

राजीविका स्वंय सहायता समूहों को ऋण वितरण षिविर का आयोजन |

रिपोर्टर -- लियाकत बरलूट 
राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (राजीविका) सिरोही द्वारा गठित स्वंय सहायता समूहों को विभिन्न बैंकों द्वारा ऋण वितरित किया गया।
      
ऋण वितरण षिविर अग्रवाल धर्मषाला पिंडवाड़ा में जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया के मुख्य आथित्य में किया गया। षिविर में जिला परिषद सदस्य नरपत सिंह, श्रीमती लीला देवी, लीड बैंक अधिकारी श्री मनोज कुमार, संगम राजीविका फेडरेषन नितौड़ा की अध्यक्ष भावना देवी, विभिन्न बैंक शाखाओं के प्रबन्धक, समाज सेवी श्री मनीष कुमार लौटाना तथा भाजपा मण्डल अध्यक्ष श्री अषोक कुमार, बैंक ऋण प्राप्त करने वाले समूहों के पदाधिकारी और राजीविका स्टॉफ उपस्थित रहे

  जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया ने महिलाओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा राजीविका के माध्यम से ग्रामीण क्षैत्र में गरीब महिलाओं के स्वंय सहायता समूह बना कर महिला सषक्तिकरण के क्षैत्र में सराहनीय प्रयास किया जा रहा है। उन्होने बताया कि समूह गठन के बाद समूह की महिलाओं के खेत में महात्मा गांधी नरेगा के अन्तर्गत केटेगरी बी में 3 लाख तक के व्यक्तिगत लाभ के कार्य करवाये जा रहे है। कौषल विकास के क्षैत्र में समूह की महिलाओं और उनके परिवार के युवाओं को विभिन्न प्रषिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से प्रषिक्षण देकर नोकरी और स्वरोजगार के क्षैत्र में स्वावलम्बी बनाया जा रहा है। उन्होने बताया कि सिरोही जिले को पॉलिथिन मुक्त करने के लिए समूह की महिलाओं द्वारा कपड़े के बैग और थैलियों निर्माण करवाया जायेगा और उन्हे थोक विक्रेताओं के माध्यम से दुकानदारों तक पंहुचा कर आमजन को पॉलिथिन के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक किया जायेगा। उन्होने महिलाओं को समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उद्योग विभाग की जानकारी देते हुए बालिका षिक्षा पर जोर दिया। 
जिला प्रमुख ने बताया कि जिस गति से राजीविका द्वारा समूह गठन कर महिलाओं को सषक्त किया जा रहा है उससे आने वाले कुछ ही समय में समस्त राजस्थान में महिलाओं को गरीबी के कुचक्र से मुक्त किया जा सकेगा। साथ ही उन्होने बताया कि समूह की महिलाओं का बैंकों के माध्यम से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से लाभान्वित किया जर रहा है।
 जिला परिषद सदस्य श्री नरपत सिंह और मण्डल अध्यक्ष श्री अषोक कुमार ने भी सभा को सम्बोधित किया। राजीविका के जिला परियोजना प्रबन्धक नरपत सिंह जैतावत ने अधिकारियों को राजीविका के बारे में विस्तार से विवरण देते हुए बताया कि सिरोही जिले के पिण्डवाड़ा ब्लॉक में राजीविका 2014 में प्रारम्भ हुई थी, अब तक राजीविका द्वारा ़95 गांवों में 703 समूहों का गठन किया जा चुका है जिनमें   8796 गरीब परिवारों को समूहों से जोड़ कर विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जा रहा है।
  लीड बैंक अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि पिण्डवाड़ा ब्लॉक के विभिन्न बैंकों के सहयोग से आज षिविर के माध्यम से 20 समूहों ऋण वितरण तथा 27 समूहों ऋण स्वीकृत किया जा रहा है और अब तक कुल 161 समूहों को ऋण वितरित किया जा चुका है। उन्होने समूह की महिलाओं से आग्रह किया कि बैंक से ऋण मिलने के बाद नियमित रूप से किष्तों में ऋण वापसी करें ताकि बैंक में उनकी साख बनी रहे और जरूरत पड़ने पर और अधिक ऋण उपलब्ध करवाया जा सके।

       समूह की महिला कमली देवी मालेरा, दक्षा कुमारी परलाई ने समूह के माध्यम से अपने जीवन में आये परिवर्तन के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन राजीविका पिण्डवाड़ा के ब्लॉक परियोजना प्रबन्धक लालचन्द धाकड़ ने किया। 

इस अवसर पर मेनेजर संतोष विष्नोई, कुमार हर्ष, कलस्टर मेनेजर सुबोध रंजन, आरपीआरपी, बैंक सखी, पीए एमआईएस, डाटा एंट्री सखी, समूह सखी, सीएलएफ मेनेजर, कलस्टर कोर्डिनेटर, अकाउन्टेन्ट व अन्य केडर तथा स्ंवय सहायता समूहों की महिलायें उपस्थित रही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages