स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत ‘‘खुले से शौच मुक्त’’ स्वच्छता संगोष्ठी का आयोजन | - Do Kadam Ganv Ki Or

Do Kadam Ganv Ki Or

पढ़े ताजा खबरे गाँव से शहर तक

Recent Tube

test banner

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

26 सितंबर 2017

स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत ‘‘खुले से शौच मुक्त’’ स्वच्छता संगोष्ठी का आयोजन |

Reporter--Liyakat Ali
सिरोही, 26 सितम्बर। स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत ‘‘खुले से शौच मुक्त’’ घोषित की गई पंचायत समिति ने स्वच्छता के फायदों को लेकर निरन्तर स्वच्छता संगोष्ठी का आयोजन जिला स्वच्छता समिति के अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर संदेश नायक के मुख्य आतिथ्य एवं प्रधान जीवाराम आर्य की अध्यक्षता में किया गया । गोष्ठी में जिला प्रमुख पायल परसराम पुरिया, मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशाराम डुडी एवं सिरोही प्रधान प्रज्ञा कुंवर ने बतौर अतिथि के रूप में भाग लिया । 
संगोष्ठी में बोलते हुये कलेक्टर संदेश नायक ने कहा कि स्वच्छता से तात्पर्य केवल शौचालय निर्माण नही हैं बल्कि तन की स्वच्छता, मन की स्वच्छता, घर की स्वच्छता, मौहल्ले की स्वच्छता, गांव की स्वच्छता, कस्बे की स्वच्छता, जिला - राज्य व देश की स्वच्छता से हैं । और यह व्यक्ति में अपनी सोच में परिवर्तन से आती हैं और इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को निरन्तर प्रयासरत रहना चाहिए । उन्होने कहा कि इसके लिए देश में एक समयबद्ध कार्यक्रम चलाया जा रहा हैं जिसकी सफलता तभी होगी जब उसमे प्रत्येक व्यक्ति योगदान दे । 
 जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया ने संगोष्ठी में उपस्थित जनप्रतिनिधि व कार्मिको से कहा कि स्वच्छता कार्यक्रम को अभियान नही आन्दोलन बनाकर कार्य करना होगा तभी जाकर शत प्रतिशत स्वच्छता का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता हैं । उन्होने कहा कि हमारे राष्ट्रीय पिता महात्मा गांधी ने स्वतन्त्रता संग्राम और स्वतंत्र भारत मे इसको लेकर एक सपना देखा था जो अब साकार होता नजर आ रहा हैं । मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशाराम डुडी ने कहा कि सिरोही जिले को बहुत ही जल्द निर्धारित समय से पूर्व ही ‘‘खुले मे शौच से मुक्त’’ किया जायेगा और इसके लिए न केवल जनप्रतिनिधियों का सहयोग मिल रहा हैं बल्कि आम जनता भी इसके प्रति पूरी तरह से जागृत हो चूकी हैं और इसे आगे बढकर शत प्रतिशत बेसलाईन सर्वे के अनुसार ही नही उसके अलावा भी वंचित शौचालय वाले परिवारों को शौचालय निर्माण के लिए जागृत कर रहे हैं । 
 शिवगंज प्रधान जीवाराम आर्य ने कहा कि स्वस्थ जीवन के स्वच्छ रहना आवश्यक हैं और इसके प्रयास काफी लम्बे समय से चल रहे हैं कभी सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के नाम पर तो कभी निर्मल भारत के नाम पर और अभी स्वच्छ भारत मिशन के नाम पर काम हो रहा हैं । यह कार्य करके हम अपने गांव को स्वस्थ एवं स्वच्छ बना सकते हैं क्योकि जो पंचायते ओडीएफ घोषित हो गई हैं वहां पर सफाई मजदूर महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत लगाये जायेगें ताकि निरन्तर सफाई हो और स्वच्छता का सही मायने में कार्य हो सके । सिरोही प्रधान प्रज्ञा कुंवर ने इस अवसर पर कहा कि सिरोही जिले मे शिवगंज पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायते ‘‘खुले मे शौच मुक्त’’ होकर प्रथम स्थान पर रही हैं जो लोगों की स्वच्छता के प्रति सकारात्मक सोच उजागर करती हैं । उन्होने पंचायत समिति के सभी जनप्रतिनिधियों एवं कार्मिको इसके लिए बधाई दी । 
गोष्ठी के आरम्भ मे ब्लॉक समन्वयक मोहनलाल मेघवाल ने पंचायत समिति द्वारा की गई गतिविधियों की जानकारी देते हुए स्वागत भाषण दिया तथा मिशन के जिला समन्वयक चान्दू खान ने ओडीएफ घोषित पंचायतों को देय सुविधाओं की जानकारी दी और केसरपुरा सरपंच आरती देवी अरठवाडा के सुरजपालसिंह, पोसालिया के राजेन्द्र रावल व बागसीन के पूरणसिंह देवडा, ग्राम सेवक प्रकाश परिहार ने ‘‘खुले से शौच मुक्त’’ कार्य करने के संबंध में अपने विचार रखे । गोष्ठी मे मिशन के ब्लॉक सचिव एवं विकास अधिकारी अशोक गहलोत ने सबका आभार व्यक्त किया और सभी पंचायतों के प्रतिनिधियों को समिति की ओर से ओडीएफ घोषित होने पर प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages