बाल विवाह कानूनी अपराध:खण्डेलवाल - Do Kadam Ganv Ki Or

Do Kadam Ganv Ki Or

पढ़े ताजा खबरे गाँव से शहर तक

Recent Tube

test banner

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

22 अप्रैल 2017

बाल विवाह कानूनी अपराध:खण्डेलवाल

ग्लूकोन डी पैकेट वितरण कर दिया बेटी बचाओं बेटी पढाओं का संदेश 

रिपोर्टर @ प्रकाश राठौड़

जालोर/मालवाडा। बेटी पढाओं बेटी बचाओं, साथ ही बाल विवाह को रोकने के उपाय एवं गर्मी से बचाव हेतु ग्लूकोज डी के पैकेट निःषुल्क वितरण करने का कार्य शिव साॅई सेवा समिति द्वारा नगर के खेतलाजी मंदिर स्थान पर त्रिगर बस्ती में आयोजित किया गया।
समिति के अध्यक्ष मुकेश कुमार खण्डेलवाल ने बस्ती के महिलाओं को बेटी बचाओं के बारे में बताते हुए कहा कि समाज में बढती कुरीतियों व उलासनों के कारण बेटी को कोख में ही समाप्त करने से पाप के भागीदार तो बनते ही है साथ ही अपने आप को भी धोखा दे रहे है आज जिले में लडकों के एवज में लडकीयों की काफी कमी हो रही है जिससे कई समाजों में भयावक स्थिति बन रही है। पुरूष बिन शादी के ही रहने का कारण ही अशिक्षा व बेटी को जन्म से पहले रोकना है। आज के युग में बेटीया शिक्षा के क्षेत्र सहित विभिन्न समाज सेवा के कार्य में आगे आ रही है उन्हें आगे बढाने में हम सब को उन्हें साथ सम्बल देना होगा। गुजरात लाॅ सोसाईटीज काॅलेज अहमदाबाद के छात्र शिखर खण्डेलवाल ने कहा कि अशिक्षा के रहते कई परिवारों में नाबालिग बालक-बालिकाओं की शादी नासमझी में करा दी जाती है जो समाज एवं देश के लिए तो घातक है ही एवं कानूनन अपराध भी है। लडकी 18 वर्ष व लडकी 21 वर्ष होने पर ही शादी के बन्धन में बांधे यदि इससे कम उम्र में शादी करते है तो लडका-लडकी के परिवार वाले, शादी करवाने में भाग लेने वाले हलवाई, पंडित सहित बाजे वाले भी कानून के जाल में फंस जाते है। खेतलाजी मंदिर स्थान पर उपस्थित सभी महिलाओं ने भी अपने अनुभव बताते हुए कहा कि बस्ती में बाल विवाह बिलकुल नही होते है जो खुशी एवं हर परिवार की समझदारी को दर्शाता है। समाजसेवी प्रकाश मेघवाल ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर मोनीका त्रिगर, श्रीमती लीला राठौड, हेमीदेवी राठौड, श्रीमती वर्षा मेघवाल, हंसादेवी सोलंकी, संगीता मेघवाल, सरस्वती मेघवाल, संगीता देवी मेघवाल, पिंकी त्रिगर, लक्षमी देवी, निरमा मेघवाल, लता कुमारी, पार्वती मेघवाल, कृष्ण, प्रवीण, श्रीमती लक्ष्मी देवी, सहित कई लोग उपस्थित रहे।

पक्षियो के लिए परिण्डे बाधे
मालवाड़ा। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइट ग्रुप द्वारा रा.उ.मा.वि. मालवाडा के स्काउट द्वारा पृथ्वी दिवस पर पक्षियो के लिए परिण्डे बांधे गये। स्काउट मास्टर हंजारीमल माली फतापुरा ने बताया कि गर्मी ऋतु में पक्षियो हेतु रा.उ.मा.वि. के दोनो परिसरो, राजकिय अस्पताल व पुलिस चौकी परिसर में प्रधानचार्य बनवारीलाल के मार्ग दर्शन में शाला स्टाफ कुणाल विष्नोई,गवराराम, अरविन्द, पुनमाराम, जगदीश सारस्वत के सहयोग से परिण्डे बांधे गये। प्रधानाचार्य मीणा ने सभी स्काउट व विधार्थियो से आग्रह किया कि सभी अपने घर अथवा आस पास परिण्डा व चुग्गा पात्र लगाकर उनकी सार संभाल करे। जिससे कि मुक पक्षियो का जीवन पानी के अभाव में खतरे में न पडे। इस मोके पर चोकी प्रभारी विरेन्द्रसिह नरूका, मानवेन्द्रसिह, डाक्टर असीम परिहार, दिनेश जोशी सहित उपस्थित थै।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages